Pages

Tuesday, 7 April 2015

सात बीमारियों से बचायेगा मोदी सरकार का मिशन इंद्रधनुष

+Kamlashankar Vishvakarma नई दिल्ली।
#RadioMalwa जिस प्रकार स्वास्थ्य विभाग ने पल्स पोलियो कार्यक्रम को एक मिशन का रूप देकर आज देश को पोलियो मुक्त भारत का तमगा दिलाया है, उसी प्रकार स्वास्थ्य मंत्रालय अपने नये स्वास्थ्य मंत्री जगत् प्रकाश नड्डा के मार्गदर्शन में टीकाकरण कार्यक्रम को मिशन मोड में चलाकर सम्पूर्ण टीकाकरण के वर्तमान (2014) प्रतिशत को 65 से बढ़ाकर 2019 तक 90 प्रतिशत करने का मन बना चुका है। इस मिशन को इंद्रधनुष नाम दिया गया है। "जिस प्रकार इंद्रधनुष में सात रंग होते है उसी प्रकार प्रकार से सात तरह के टीके सात जानलेवा बिमारियों से बचायेंगे। ये टीके 1.डिफ्थीरिया, 2.काली खाँसी, 3.टिटेनस, 4.पोलियो, 5.ट्यूबरक्यूलोसिस, 6.मिसल्स, 7.हेपेटाइटिस-बी के लिये लगाये जा रहे है।"
मिशन इंद्रधनुष की शुरुआत देश भर के 28 राज्यों के 201 हाई फोकस जिलों में 4 चरणों में की जा रही है। प्रथम चरण विश्व स्वास्थ्य दिवस यानि 7 अप्रैल से की जा रही है। इस अभियान का प्रथम चरण 7 से 14 अप्रैल, द्वितीय चरण 7 से 14 मई, तृतीय चरण 7 से 14 जून एवं चौथा चरण 7 से 14 जुलाई तक चलेगा, जिसमे चिन्हित बच्चे और गर्भवती माताएं जिनका पूर्ण टीकाकरण नहीं हो पाया है उनका सम्पूर्ण टीकाकरण किया जावेगा। ताकि सम्पूर्ण टीकाकरण करके बाल मृत्यु दर को कम किया जा सके।
इस कार्यक्रम की सतत् निगरानी के लिए केंद्र सरकार में सभी 201 चिन्हित जिलों के लिए नेशनल मॉनिटर भी नियुक्त किये है जो कि इन जिलों में जाकर सपोर्टिव सुपरविज़न करेंगे और सीधे केंद्र सरकार को रिपोर्ट करेंगे।

1 comment: