Pages

Wednesday 18 March 2015

व्हाट्सऐप पर कॉलिंग वाइरस ने हैक किये लाखों मोबाइल

Kamlashanker Vishvakarma, (19 मार्च, 2015)
व्हाट्सऐप से फ्री कॉलिंग के चक्कर में लाखों लोगों ने अपने मोबाइल में वाइरस इंस्टॉल कर लिया है। व्हाट्सऐप यूसर्स से मिल रही जानकारी के अनुसार उनको "व्हाट्सऐप कॉलिंग इन्वाइट" का एक मेसेज भेजा जा रहा है जो की वाइरस की तरह फ़ैल रहा है। जहाँ भी फ्री शब्द जुड़ा हो वहां थोडा सोच समझकर कदम बढ़ाना चाहिए अन्यथा आप किसी परेशानी में पड़ सकते हैं। ऐसा ही कुछ आजकल व्हाट्सऐप के यूज़र्स के साथ हो रहा है। आपका कोई मित्र आपको लिंक भेजकर कहे कि "Hey, i am inviting you to try Whatsapp calling click here to activate now --> http://www.whatsappvoicecalls.com/"
इस तरह का मेसेज आपको कोई भेजे तो उसे कदापि एक्टिवेट न करें और ना ही किसी दोस्त को इन्वाइट भेजें। अन्यथा आपका मोबाइल भी हैक हो जायेगा। क्योंकि ये हैकर्स के द्वारा छोड़ा गया एक मॉलवेयर है जो कि आपके मोबाइल का सारा डेटा चुरा सकता है जिसमें आपकी कई निजी जानकारियां, फ़ोटोज़ और दस्तावेज हो सकते है। मॉलवेयर वो होते है जो आपके मोबाइल को कोई नुक्सान नहीं पहुँचते है लेकिन आपकी निजी जानकारियों को हैक करके आपके लिए मुसीबत कड़ी कर सकते है। व्हाट्सऐप की ऑफिशियल वेबसाईट और ब्लॉग्स पर भी कॉलिंग से संबंधित कोई अपडेट नहीं दिया गया है।
कैसे बचा जा सकता है इस वाइरस से:
1.आपको कोई व्हाट्सऐप कॉलिंग का मेसेज भेजे तो आप इसे इंस्टॉल ही न करें।
2.और यदि आपने इसे गलती से इंस्टॉल कर भी लिया है तो तुरंत अपने मोबाइल से व्हाट्सएप्प को अनइंस्टॉल करके फिर से इंस्टॉल करें और अपने जी-मेल आईडी का पासवर्ड चेंज कर ले। यदि आपने अपने एटीएम का पिन नंबर भी इसमें सेव किया हुआ हो तो उसे भी बदल दे अन्यथा उसका इस्तेमाल भी ऑनलाइन ट्रांसेक्शन में हो सकता है।
3. अपने मोबाइल को ऐसे मालवेयर्स से बचाने के लिए एंटी वाइरस का इस्तेमाल अवश्य करें।
(लेखक Kamlashanker Vishvakarma जाने माने सामाजिक कार्यकर्ता और राष्ट्रीय स्तर के सोशल मीडिया और जनसंचार सलाहकार है)

No comments:

Post a Comment